क्या Blogging आपके लिए सही है ? - Full Guide in hindi

आज के इस Article में हम बात करने वाले है Blogging के बारे में क्या आप भी Blogging करना चाहते है ? अगर आपका जवाब हाँ है तो क्या Blogging आपके लिए सही है ? क्या आप एक Professional Blogger बनना चाहते है या फिर Personal Blogger क्या आप Blogging पैसे के लिए करना चाहते है या या फिर अपने Passion के लिए ये सभी सभी सवाल आपको खुद से पूछना चाहिए और हाँ आपने सुना भी होगा की Blogging के Through लोग बहुत सारे पैसे कमाते है  क्या यह सच है जी हाँ बिलकुल यह 100% सच है मगर सच मानिए यह रास्ता जितना आसान लगता है उतना है नहीं। अगर आपको Blogging में जरा सा भी Intrest है या फिर आपको Skill की जरा भी Knowledge है तो आप यह भी जानते होंगे की बिना कोई Invest किये Blogging एक अच्छा खासा तरीका है घर बैठकर पैसे कमाने का इसमें पैसे कमाने की कोई Limit नहीं है यह आपकी मेहनत पर Depend करता है आप जितनी मेहनत करोगे आपको उतना ही फल मिलेगा यह बात बिलकुल सच है आप Blogging को जितना Time दोंगे व जितनी मेहनत करोगे आपको उतना ही पैसे मिलेंगे। So Friends चलिए Blogging के बारे में जानते है। 
Read: Blogging से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है। 

Read: Blogger में Google Fonts कैसे Install करे।
Blog क्या है।

Friends जब भी आप अपने बारे या किसी  Location के बारे या फिर किसी  Important  Personally के बारे में इंटरनेट पर लिखकर Publish करना चाहते है तो वहां आपको लिखने के लिए एक Blog की जरुरत पड़ती है जैसे की अगर अगर आप  इंटरनेट  उसे  करते  है  और  आपको किसी  भी  तरह की  Information  चाहिए तो आप  Directly  Google  पर  Search करते  है।  तो  जो  भी  Search  में   आपके   सामने  आता  है।  आप जिसको  open  करते  हो और  जो Article पढ़ते हो हम उसको Blog कहते है Blogger.com एक Free Blog बनाने  का  Platform  है  जिस  पर  आप  किसी  भी  Topics पर  Blog बना सकते है चाहे वो Education हो Online Services,  Govt.  Competition,   Interview,  Internet,  Technology, etc,  किसी  भी  टॉपिक पर Blog बनाकर ऑनलाइन Publish कर सकते है। तो अब हम बात करते है।
Read: अपने Blog की Theme को मोबाइल Friendly कैसे बनाए 
Personal VS Professional Blogger

Personal Blogger : अगर कहा जाए अगर आपको किसी कहानी या फिर आपको किसी भी Interesting चीज में जो भी Experience है आप उसको बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग द्वारा लोगो तक Shere करना चाहते है इसको हम Personal Blogger कहते है। For Example : अमिताभ बच्चन इनका भी एक खुद का ब्लॉग है जिसमे वह अपने बारे में व अपने Experience के बारे में लोगो तक Shere करते है अगर सही मायिनो में कहा जाए तो Personal Blogging में Blogging से पैसे कमाने से कोई मतलब नहीं होता है इसे ही Personal Blogging कहते है यह कुछ भी Shere करते है बिना किसी पैसे के लालच के Shere करते है लोगो की Help के लिए।

Professional Blogger : अगर कहा जाए तो यह बहुत ही Expert होते है जिनके किसी एक Topic पर इन्हे बहुत Knowledge होती है चाहे फिर वो Topic कोई भी हो For Example : Internet, Technology, Business, Cooking, Fashion, Health, etc. मान लिजिए अगर आपको अगर आपको किसी भी Topic पर अच्छी खासी Knowledge है या फिर आप उस Topic के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते है तो आप उस Topic को लेकर अपना एक अच्छा खासा Blog बनाकर उस टॉपिक पर Blogging कर सकते है और आपको उस टॉपिक के बारे में A to Z सब कुछ पता होना चाहिए क्योकि जब आप Blog पर Article Shere करते है तो हमारे Readers हमसे कुछ भी Question कर सकते है और आपको उसका Answer देना होगा इसिलए आपको उस चीज के बारे में Blogging करना चाहिए जिस चीज में आप Expert है। और Professional Blogger के पास यह सभी Qualification होती है Professional Blogger जो Article Shere करते है व अपना Blog बनाते है वो सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए के लिए बनाते है उन्हें हम Professional Blogger कहते है।
क्या आपको लिखना पसंद है ?

अगर हाँ तो आप एक न एक दिन Successful Blogger जरूर बनोगे क्योकि Blogging में लिखना ठीक उसी तरह है जैसे चाय में दूध अगर चाय में दूध न हो तो वह चाय नहीं बन सकती है। अगर आपको लिखने में जरा भी Interest नहीं है तो फिर Blogging आपके लिए नहीं है आप इसमें अपना time बर्बाद करेंगे और हाँ ख़ास बात यह है की Blogging खाली लिखने से पूरी नहीं होती है मैंने कहा लिखना सिर्फ चाय में दूध के बराबर है अगर आपको लिखने में Interest नहीं है तो आप दुसरो से भी लिखवा सकते है उन्हें कुछ पैसे देकर मगर आप अगर दुसरो से पैसे देकर लिखवाओगे तो आपको क्या मिलेगा जब आप Blogging की Starting करते है तो start करते ही आप पैसे नहीं कमा सकते है इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाना पड़ेगा फिर उसके बाद adsense apply करना पड़ेगा तब कही जाकर आपकी Earning start होगी और आप लिखवाना स्टार्ट करते है शुरू से ही तो कम से कम आप Writer को भी 300 से 400 Per Article Pay करोगे तो आपको क्या फायदा होगा इसी लिए अगर आपको लिखना पसंद नहीं है तो Blogging आपके लिए नहीं है और अगर आप अच्छा खासा लिखना जानते है आप कुछ ऐसा लिख सकते है जिससे Visitor आपके Blog पर आने के लिए मजबूर हो जाए तो मैं आपको कहता हूँ की Blogging आपके लिए ही बनी है।
क्या आपमें धैर्य है?

अगर हाँ तो चिंता की कोई बात नहीं है। धैर्य यानि सब्र अगर आपमें धैर्य और सब्र नाम की कोई चीज है तो आप अपने Blog से अच्छी खासी Earning कर सकते है घर बैठे कर सकते है। Blogging एक लम्बा सफर होता है अगर आप इसमें Success होना चाहते हो तो इसमें आपको समय और धैर्य की ज्यादा से ज्यादा जरुरत होती है क्योकि इसमें आपको सिर्फ लिखना ही नहीं और भी बहुत ऐसे काम करने पड़ते है जिससे आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये Traffic मतलब पैसा अगर आपके Blog पर traffic ज्यादा है तो सीधी सी बात है आपकी Earning भी ज्यादा होगी और Traffic बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। traffic Visitor से बढ़ता है और Visitors बढ़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog को एक Professional Design देना होगा जिससे Visitors आपके Blog के Fan हो जाए और फिर अच्छी से अच्छी Content लिखकर उन्हें Publish करना होगा फिर आपको अपने ब्लॉग को Internet की दुनिया में Promote करना होगा इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी अगर आप सोचते है की Blog शुरू करते ही आपका पैसा आना शुरू हो जाएगा तो आपकी सोच गलत है Blogging में आपको सबसे ज्यादा मेहनत लगन व धैर्य की जरुरत होती है। 
जो भी लोग आपके Blog को पढ़ते है उन्हें आप Visitor या Reader कहते है। तब तक आपके Reader आपकी Content से खुश या प्रभावित नहीं होंगे तब तक आप Blogging की दुनिया में success नहीं होंगे। आपको जितना भी हो सके अच्छी से अच्छी content लिखने है आपको खुद के लिए नहीं अपने Reader या Visitors के लिए लिखना है पूरी मेहनत और लगन के साथ लिखना है और साथ ही साथ धैर्य बनाये रखना है।

इसे जरूर पढ़े :  दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी यह Post पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को Social Media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर आपको Blogging से या Internet Technology से Related कुछ भी सवाल आप के मन में है तो आप Comment के जरिए हमसे पूछ सकते है और हमारी न्यू पोस्ट के Notification अपनी Email पर पाने के लिए हमारे Blog के Newsletter को अभी Subscribe कीजिए धन्यवाद फिर मिलते है Next Article में तब तक के लिए Good Bye

Post a Comment

4 Comments

  1. Hallo dost mai bhi blogger banna chahata hu kese suruaat hoti hai batado bhai

    ReplyDelete
    Replies
    1. sabse pahle apna ek blog banao blog us topic par shuru karo jisme tumhe interest ho bas very easy uske baad article publish kar do

      Delete
  2. hello bhai blogger me ye vala font kese use kare

    ReplyDelete